अफगान नागरिकों के लिए बड़ी खुशखबरी, तालिबान ने अमेरिका समेत 100 देशों से की ये डील

काबुल: अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और तुर्की समेत करीब 100 देशों के अफगानिस्तान पर अमेरिकी विदेश विभाग ने संयुक्त बयान जारी किया है। संयुक्त बयान के अनुसार, तालिबान ने इन देशों को आश्वासन दिया है कि सभी तालिबान विदेशी नागरिक और अफगान नागरिक जिनके पास दूसरे देश की यात्रा करने के लिए सही दस्तावेज हैं, उन्हें अफगानिस्तान से बाहर जाने से नहीं रोका जाएगा।

अमेरिकी विदेश विभाग के अनुसार, संयुक्त बयान जारी करने वाले सभी देश अपने नागरिकों और उनके लिए काम करने वाले अफगान नागरिकों को अफगानिस्तान से बाहर निकालने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इतना ही नहीं, संयुक्त बयान में यह भी कहा गया कि ये सभी देश अफगानिस्तान के नागरिकों को अपने देश आने के लिए जरूरी दस्तावेज देते रहेंगे। साथ ही इन देशों को तालिबान से उम्मीद है कि तालिबान ऐसे अफगान नागरिकों को नहीं रोकेगा।

गौरतलब है कि काबुल एयरपोर्ट के पास बड़ी संख्या में अफगान नागरिक मौजूद हैं और किसी भी तरह से अपने देश से बाहर जाना चाहते हैं। अफगानिस्तान के ज्यादातर हिस्सों पर आतंकी संगठन तालिबान का कब्जा है। हालांकि, काबुल की सुरक्षा के लिए हक्कानी नेटवर्क जिम्मेदार है।

हाल ही में तालिबान ने दावा किया था कि तालिबान आतंकवादी काबुल हवाईअड्डे में घुस आए हैं। वे सैन्य खंड में भी प्रवेश कर चुके हैं। अमेरिकी सैनिकों के पास एयरपोर्ट का बहुत ही छोटा हिस्सा बचा है। हालांकि अमेरिका ने तालिबान के इस दावे को खारिज कर दिया।

Source-Agency News

Leave a Reply

Your email address will not be published.