अमेरिका ने काबुल से 15 दिन में एक लाख से ज्यादा लोगों को निकाला, ऐसे किया रेस्क्यू

वाशिंगटन: वह सफ़ेद घर (सफेद घर) ने हालिया अपडेट में बताया कि 14 अगस्त से अब तक काबुल में हामिद करजई हवाई अड्डे (हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डाकरीब 1,11,900 लोगों को निकाला गया है। वहीं व्हाइट हाउस ने यह भी कहा कि अमेरिका ने काबुल हवाईअड्डे के पास गुरुवार को हुए आत्मघाती हमले के बाद 27 अगस्त को दोपहर 3 बजे (ईडीटी समय) और 28 अगस्त को दोपहर 3 बजे (ईडीटी समय) के बीच करीब 6,800 लोगों को बचाया. है।

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा कि 32 अमेरिकी सैन्य उड़ानों (27 सी-17 विमान और पांच सी-130 विमान) से करीब 4,000 लोगों को निकाला गया और संबद्ध देशों के लिए 34 उड़ानों के माध्यम से 2,800 लोगों को निकाला गया। अमेरिका 14 अगस्त से अब तक करीब 1,11,900 लोगों को निकाल चुका है। इसी अधिकारी ने आगे बताया कि जुलाई के अंत से लेकर अब तक अमेरिका ने अफगानिस्तान से करीब 1,17,500 लोगों को निकाला है.

‘इमिग्रेशन वीजा वालों को दें शरण’

इस बीच, सीनेटर रोजर मार्शल, जिमी पैनेटा और माइक गैलाघर के नेतृत्व में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के सदस्यों ने राष्ट्रपति जो बिडेन को लिखे एक पत्र में अमेरिकी नागरिकों, अफगान विशेष आव्रजन वीजा आवेदकों और संकट का सामना कर रहे अन्य लोगों को निकालने का आह्वान किया। अनुरोध किया।

अमेरिकी नागरिक 31 अगस्त तक चले जाएंगे?

बता दें कि अमेरिका (अमेरीका) तालिबान (तालिबान) कि उन्होंने 31 अगस्त तक अफगानिस्तान (अफगानिस्तान) के साथ एक समझौता किया हैअफ़ग़ानिस्तान) जमीन छोड़ देंगे। इसे देखते हुए अमेरिका लगातार अपने नागरिकों के साथ-साथ नाटो देशों के नागरिकों और सैनिकों को वहां से निकालने में लगा हुआ है. फिलहाल काबुल एयरपोर्ट का नियंत्रण अमेरिका के पास है, जिसके जरिए वहां से सभी उड़ानों का संचालन किया जा रहा है।

Source-Agency News

Leave a Reply

Your email address will not be published.