अमेरिका ने लिया चीन से बदला, 44 उड़ानों पर लगा दी ब्रेक

वाशिंगटन (मानवीय सोच): बीजिंग की कार्रवाई के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका ने अमेरिका से चीन के लिए 44 उड़ानों को रद्द कर दिया है। अमेरिकी अधिकारियों ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। यूएस ने कोरोना वायरस के प्रसार का हवाला देते हुए यह कार्रवाई की है। आपको बता दें कि पिछले दिनों चीन ने अमेरिका की डेल्टा एयरलाइंस, यूनाइटेड एयरलाइंस और अमेरिकन एयलाइंस के कुछ यात्रियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद इन कंपनियों की उड़ानों के चीन में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी थी।  अमेरिका ने चीन के इस कदम को अनुचित बताया था।

शुक्रवार को अमेरिका द्वारा चीन की उड़ानों को रद्द करने का आदेश जारी कर दिया गया। अमेरिका के इस आदेश के बाद दोनों देशों के बीच चला आ रहा पुराना विवाद और बढ़ गया है। अमेरिका के द्वारा लिए गए फैसले को चीन ने जनहित के विरुद्ध बताया है। अमेरिकी आदेश के तहत 30 जनवरी से 29 मार्च के बीच एयर चाइना, चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस, चाइना सदर्न एयरलाइंस और शियामेन एयरलाइंस की 44 उड़ान रद्द की जाएंगी। कार्रवाई के बाद चीन स्थित ग्लोबल टाइम्स ने अधिकारियों और विशेषज्ञों का हवाला देते हुए बताया कि अमेरिका का यह कदम अनुचित है। अमेरिका द्वारा की गई कार्रवाई का दोनों देशों के बीच पहले से ही तंग उड़ान आपूर्ति पर भारी प्रभाव पड़ेगा।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ यात्रियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद 31 दिसंबर से चीनी अधिकारियों ने 20 यूनाइटेड एयरलाइंस, 10 अमेरिकन एयरलाइंस और 14 डेल्टा एयर लाइन्स उड़ानों को निलंबित कर दिया है। कोरोना मामलों में वृद्धि के बीच चीनी राजधानी ने पहले ही हजारों उड़ानों को निलंबित कर दिया है। चीनी अधिकारियों ने कड़े सीमा प्रतिबंधों और लॉकडाउन के साथ सख्त “शून्य-कोविड” दृष्टिकोण अपनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.