एयरपोर्ट्स पर 5जी इंटरनेट सर्विस शुरू

नई दिल्ली (मानवीय सोच) : अमेरिका के एयरपोर्ट्स पर आज यानी बुधवार से 5जी इंटरनेट सर्विस लागू हो रही है। इस 5जी इंटरनेट सेवा बहाल होने के कारण अमेरिका पहुंचने वाली उड़ानों पर ब्रेक लग सकता है। इस तकनीक के लागू होने का असर भारतीय विमानन कंपनी एयर इंडिया की उड़ानों पर भी पड़ा है। एयर इंडिया ने अमेरिका जाने वाली उड़ानों को रद्द कर दिया है। वहीं, एयर इंडिया के अलावा दुबई के एमीरात एयरलाइंस ने भी अमेरिका जाने वाले विमानों को निरस्त कर दिया है।

अमेरिकी विमानन नियामक संघीय उड्डयन प्रशासन (एफएए) ने पहले ही अपने बयान में बताया था कि 5जी इंटरफेस की वजह से एयरक्राफ्ट का रेडियो अल्टीमीटर इंजन और ब्रेकिंग सिस्टम पर असर डाल सकता है, जिससे वह लैंडिंग मोड में ना आए। इससे एयरक्राफ्ट रनवे पर रुके ना इसकी आशंका है।

इसके बारे में FAA को लिखकर चिंता भी जताई गई है। यह लेटर यूएस आधारित एयरलाइंस ग्रुप ने लिखा है। इसमें कहा गया है कि 5जी की वजह से भयंकर विमानन संकट आ सकता है। इस ग्रुप में United Airlines, American Airlines, Delta Airlines और FedEx शामिल हैं। बता दें कि एअर इंडिया के अलावा यूनाइटेड एयरलाइंस और अमेरिकन एयरलाइंस भी अमेरिका और भारत के बीच उड़ान भरती है।

एयरलाइंस ग्रुप का कहना है कि 5जी को पूरे यूएस में कहीं भी लागू किया जा सकता है। लेकिन एयरपोर्ट रनवे से 2 मील दूर तक इसको लागू नहीं किया जाना चाहिए।

एअर इंडिया ने इसके बारे में ट्वीट किया था कि अमेरिका में 5जी लागू होने की वजह से यूएस की फ्लाइट पर असर पड़ेगा। फ्लाइट्स को कैंसिल किया गया है। वहीं कुछ फ्लाइट्स का समय बदला गया है, इनमें एयरक्राफ्ट को भी बदला जाएगा।

5G लागू होने पर Emirates ने भी चिंता जताई है। उन्होंने भी कुछ फ्लाइट्स को सस्पेंड किया है। इसमें Boston, Dallas, Houston, Orlando, Miami, Chicago, Seattle और San Francisco की फ्लाइट्स को सस्पेंड किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.