कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा की , MSP पर सरकार कब करेगी कमेटी का गठन

नई दिल्ली (मानवीय सोच) केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार जल्द ही न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कमेटी (MSP) का गठन करेगी. इसकी जानकारी कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को राज्य सभा में दी. इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि कमेटी के गठन में क्यों देरी हो रही है.

एमएसपी पर कमेटी बनाने में क्यों हो रही देरी

नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को राज्य सभा में कहा कि सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के संबंध में एक समिति बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और निर्वाचन आयोग  ने पांच राज्यों में विधान सभा चुनाव की प्रक्रिया खत्म होने के बाद समिति गठित करने को कहा है.

पीएम मोदी ने किया था कमेटी बनाने का वादा

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल नवंबर में तीन कृषि कानूनों (Agriculture Laws) को रद्द करने की घोषणा करते हुए एमएसपी (MSP) पर कानूनी गारंटी की किसानों की मांग पर विचार के लिए एक समिति गठित करने का वादा किया था.

प्रश्नकाल के दौरान नरेंद्र तोमर ने दी जानकारी

नरेंद्र सिंह तोमर ने उच्च सदन में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों का जवाब देते हुए कहा कि सरकार ने पांच राज्यों में विधान सभा चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन आयोग को पत्र लिखा था. उन्होंने कहा कि चूंकि चुनाव चल रहे हैं, इसलिए सरकार ने चुनाव आयोग को मार्गदर्शन के लिए पत्र लिखा था. उन्होंने कहा कि आयोग का जवाब आ गया है और चुनाव संपन्न होने के बाद समिति का गठन किया सकता है.

विधान सभा चुनावों के बाद होगा कमेटी का गठन

राज्य सभा में नरेंद्र सिंह तोमर  ने कहा कि एमएसपी पर समिति बनाने का मामला मंत्रालय के विचाराधीन है और विधान सभा चुनाव संपन्न होने के बाद इसका गठन किया जाएगा. बता दें कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा और पंजाब में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया चल रही है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.