चौथे टेस्ट में कप्तान कोहली करेंगे बड़े बदलाव, ये होगी टीम इंडिया की प्लेइंग 11

नई दिल्ली: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में एक पारी और 76 रन से करारी हार के बाद एक्शन के मूड में हैं. टीम इंडिया में बड़े खिलाड़ियों को दोषी ठहराया जा सकता है, जिसमें अजिंक्य रहाणे, इशांत शर्मा और रवींद्र जडेजा का नाम शामिल है। ये तीनों खिलाड़ी टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में फिट नहीं होते हैं। चौथा टेस्ट मैच कल से द ओवल में खेला जाएगा। आइए एक नजर डालते हैं कि इंग्लैंड के खिलाफ द ओवल में होने वाले चौथे टेस्ट में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन क्या होगी।

केएल राहुल

केएल राहुल चौथे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करेंगे। राहुल इस सीरीज में खेले गए 3 टेस्ट मैचों में अब तक एक शतक और एक अर्धशतक की मदद से 252 रन बना चुके हैं। रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी भारतीय सलामी बल्लेबाजों की बेहतरीन जोड़ी साबित हुई है।

रोहित शर्मा

टीम इंडिया के ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा शानदार फॉर्म में हैं। रोहित शर्मा इंग्लैंड की परिस्थितियों में अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। रोहित शर्मा इस सीरीज में अब तक 2 अर्धशतकों की मदद से 230 रन बना चुके हैं।

चेतेश्वर पुजारा

चेतेश्वर पुजारा टीम इंडिया से लगभग बाहर हो चुके थे और उनका टेस्ट करियर भी खत्म होने की कगार पर था, लेकिन उन्होंने लीड्स में खेले गए तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में 91 रन बनाकर अपनी जान बचाई. चौथे टेस्ट मैच में पुजारा तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे।

विराट कोहली

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने उतरेंगे। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम इस समय अच्छा प्रदर्शन कर रही है, लेकिन कोहली बल्ले से फ्लॉप हैं। पिछले एक साल से कोहली के बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला है. फैंस को इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में कोहली से शतक की उम्मीद होगी।

हनुमा विहारी

हनुमा विहारी के रिकॉर्ड को देखें तो उन्हें 5वें नंबर पर अजिंक्य रहाणे की जगह प्रबल दावेदार माना जा रहा है। टीम इंडिया चौथे टेस्ट में अजिंक्य रहाणे की जगह हनुमा विहारी को 5वें नंबर पर मौका दे सकती है। रहाणे ने तीसरे टेस्ट में भी दोनों पारियों में कुल 28 रन बनाए। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने अजिंक्य रहाणे को टीम इंडिया पर बोझ बताया है।

ऋषभ पंत

ऋषभ पंत चौथे टेस्ट मैच में छठे नंबर पर बल्लेबाजी के साथ विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी भी संभालेंगे। ऋषभ पंत की अपनी एक शैली है और वह क्रिकेट का एक अनूठा ब्रांड खेलते हैं। ऋषभ पंत की बल्लेबाजी काफी मनोरंजन लेकर आती है। ऋषभ पंत की बल्लेबाजी शैली काफी आक्रामक है।

रविचंद्रन अश्विन

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन स्पिन विभाग को संभाल सकते हैं। आर अश्विन को पहले 3 टेस्ट मैचों में रवींद्र जडेजा की वजह से प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका नहीं मिला, लेकिन चौथे टेस्ट मैच में आर अश्विन का खेलना जरूरी हो गया है। स्पिन गेंदबाजी में रविचंद्रन अश्विन जडेजा से काफी बेहतर हैं.

शार्दुल ठाकुर

शार्दुल ठाकुर को इस मैच में बतौर ऑलराउंडर मौका मिल सकता है। शार्दुल ठाकुर तेज गेंदबाजी और बल्लेबाजी के माहिर हैं। ईशांत का कार्ड टीम से काटा जा सकता है, क्योंकि ईशांत शार्दुल जितना कमाल नहीं दिखा पा रहे हैं। इशांत शर्मा तीसरे टेस्ट मैच में एक भी विकेट नहीं ले सके और पिछड़ गए।

जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम के पेस अटैक की अगुवाई कर रहे हैं, ऐसे में उनका प्लेइंग इलेवन में शामिल होना तय है। जसप्रीत बुमराह का एक्शन उन्हें काफी उछाल देगा, जो इंग्लैंड के बल्लेबाजों को मुश्किल में डाल सकता है।

मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी गेंद को स्विंग कराने में माहिर हैं. उनके आक्रमण और रिकॉर्ड को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि शमी को निश्चित तौर पर प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाएगा।

मोहम्मद सिराजी

मोहम्मद सिराज का घातक रूप देखने को मिला है और उन्हें शमी और बुमराह के साथ शामिल किया जाएगा।

भारत की संभावित प्लेइंग XI

रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह।

Source-agency News

Leave a Reply

Your email address will not be published.