बारिश ने तोड़ा 22 साल का रिकॉर्ड, राजधानी दिल्ली

नई दिल्ली (मानविया सोच) : देश की राजधानी दिल्ली में साल 2022 की पहली बारिश ने बीते 22 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है। जनवरी में शनिवार को एक दिन में सर्वाधिक 46.8 मिमी बारिश बारिश दर्ज की गई। वहीं, इससे पहले बीते 7 जनवरी 1999 को एक दिन में 46 मिमी बारिश रिकार्ड दर्ज की गई थी। इस दौरान सफदरजंग में बीते एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड 1885 का है, जब 28 जनवरी को 116.8 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। वहीं, बीते शनिवार को पालम मौसम केंद्र पर 47.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

दरअसल, मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक पालम केंद्र पर पिछले 27 सालों बाद ये दूसरा मौका है जब रिकार्ड तोड़ बारिश दर्ज की गई है। इससे पहले साल 1995 में इस केंद्र पर 52.2 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। वहीं 26 जनवरी 1962 को 45.5 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। जोकि बीते एक दिन में इतनी बारिश का ऑल टाइम रिकॉर्ड है। वहीं आयानगर मौसम केंद्र विभाग पर सबसे ज्यादा 49 मिमी बारिश, और रिज में 48 मिमी बारिश दर्ज की गई।

बता दें कि मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक दिल्ली-NCR में शुक्रवार रात से तेज बारिश का दौर शुरु हुआ। जोकि शनिवार रात तक लगातार जारी रहा। जहां दिन भर रुक-रुक कर कभी तेज कभी हल्की बारिश होती रही। वहीं, दिन भर हुई बारिश के चलते ज्यादातर तापमान सामान्य से 3 डिग्री तक लुढ़क कर 16.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इसके चलते कई इलाकों में दिन में ही ठंड बढ़ गई। वहीं दिन और रात के पारे में ज्यादा अंतर नहीं रहा। हालांकि न्यूनतम तापमान सामान्य से 8 डिग्री अधिक 15.2 डिग्री सेल्यिस दर्ज किया गया।

वहीं, पिछले शुक्रवार को भी बादल छाए रहे थे लेकिन दिन भर बारिश नहीं हुई थी। इस कारण शुक्रवार को ज्यदातर तापमान सामान्य से 1 डिग्री ज्यादा 20.3 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री अधिक 13.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। हालांकि मौसम विभाग ने पहले ही अनुमान जताया गया था कि जम्मू-कश्मीर की ओर एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा। जिसके कारण 7-8 जनवरी को मौसम विभाग ने रविवार को भी हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। वहीं, 11 जनवरी से न्यूनतम तापमान में गिरावट होनी शुरू हो जाएगी।

गौरतलब है कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता होने के चलते शनिवार को अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान लगभग बराबर दर्ज किया गया। जहां अधिकतम तापमान जहां 16.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, वहीं न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ऐसे में मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे में सफदरजंग, पालम, लोदी रोड के न्यूनतम व अधिकतम तापमान में महज 1.2 का अंतर रहा। ऐसे में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने के कारण दिन और रात के तापमान में बहुत ज्यादा अंतर नहीं दिखा। इस दौरान अधिकतम तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.