भारत के ये 2 शहर ‘पवित्र क्षेत्र’ घोषित, नहीं बिकेगा मांस और शराब

भोपाल (मानवीय सोच) मध्य प्रदेश  के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान  ने जैन तीर्थ स्थल कुंडलपुर सहित दो शहरों को ‘पवित्र क्षेत्र’ घोषित करते हुए कहा कि वहां मांस और शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जाएगा.

पंचकल्याणक महोत्सव में सीएम ने किया ऐलान

बता दें कि सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से 285 किलोमीटर दूर दमोह जिले में स्थित कुंडलपुर में जैन (Jain) समुदाय के पंचकल्याणक महोत्सव में भाग लेते हुए ये घोषणा की.

कुंडलपुर और बांदकपुर ‘पवित्र क्षेत्र’ घोषित

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ‘आचार्य विद्यासागर महाराज की प्रेरणा से मैं कुंडलपुर और बांदकपुर को पवित्र क्षेत्र घोषित कर रहा हूं, जहां मांस और शराब पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा.’ जान लें कि बांदकपुर शहर भगवान शिव के मंदिर के लिए प्रसिद्ध है.

हिंदी में होगा मेडिकल और इंजीनियरिंग का सिलेबस

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि विद्यासागर महाराज की इच्छा के अनुसार राज्य सरकार एक साल के अंदर मेडिकल और इंजीनियरिंग सिलेबस हिंदी में शुरू करेगी.

उन्होंने नागरिकों से गौ रक्षा के काम में आगे आने और बेहतर पर्यावरण के लिए पेड़ लगाने की भी अपील की. इससे पहले इसी महीने की शुरुआत में मध्य प्रदेश के मंत्री विश्वास सारंग ने कहा था कि सरकार अगले शैक्षणिक सत्र से भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस सिलेबस हिंदी में शुरू करेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.