भारत में प्रीपेड प्लान महंगे होने पर फेसबुक को झटका

नई दिल्ली (मानवीय सोच): भारतीय टेलीकॉम कंपनियों ने लगभग दो महीने पहले प्रीपेड प्लान को महंगा करने की घोषणा की थी। अब सोशल मीडिया जायंट फेसबुक ने कहा कि प्रीपेड प्लान महंगा करने से इसे काफी नुकसान हुआ है। भारत में  प्रीपेड प्लान महंगा होने से फेसबुक का ओवरऑल ग्रोथ 2021 की चौथी तिमाही में बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। इस डेटा को कंपनी ने खुद ही रिलीज किया है। Meta CEO Dave Wehner के अनुसार फेसबुक का ग्रोथ चौथी तिमाही में प्रभावित हुआ है।

इससे पहले तीनों लीडिंग टेलीकॉम कंपनियां Reliance Jio, Bharti Airtel और Vodafone Idea ने टैरिफ का लगभग 25 परसेंट तक महंगा कर दिया था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कोविड की वजह से एशिया-पैसिफिक रीजन और दूसरे जगहों में यूजर का ग्रोथ आगे बढ़ा।

उन्होंने बताया कि भारत में इसका ग्रोथ प्रभावित हुआ क्योंकि डेटा की कीमत बढ़ गई। इसके अलावा उन्होंने ये भी बताया कंपीटिव प्लेटफॉर्म्स भी कंपनी के ग्रोथ को प्रभावित कर रहे हैं। ये खासकर यंग ऑडियंस को लेकर कहा गया।

Counterpoint Research के डायरेक्टर के अनुसार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स टैरिफ हाइक की वजह से प्रभावित हुए जिसमें फेसबुक भी शामिल है। भारत में सोशल मीडिया का यूज टैरिफ हाइक के बाद लगातार घट रहा है।

फेसबुक के इतिहास में पहली बार डेली यूजर्स कम हुए हैं। इससे पहले की रिपोर्ट में बताया गया था कि युवाओं को फेसबुक से ज्यादा अब दूसरे प्लेटफॉर्म्स पसंद आ रहे हैं। अब कंपनी ने इसे मान लिया है और इसके लिए भारत में टैरिफ हाइक को जिम्मेदार बताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.