लॉन्च हुई कल्पना चावला की NFT कलेक्शन की सेल

नई दिल्ली (मानवीय सोच)  इंटरनेशनल वूमेन डे पर भारतीय-अमेरिकी की पहली अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला की एक्सक्लूसिव एनएफटी कलेक्शन की सेल चल रही है. अगर आप भी इसमें से कुछ खरीदना चाहते हैं तो आपके पास सुनहरा मौका है. दरअसल, NFT मार्केटप्लेस गार्जियनलिंक  पर स्पेस एस्ट्रोनॉट कल्पना चावला को समर्पित करते हुए एक्सक्लूसिव एनएफटी कलेक्शन को लॉन्च किया है.

भारतीय मूल की थीं कल्पना

गौरतलब है कि कल्पना चावला पहली भारतीय-अमेरिकी एस्ट्रोनॉट हैं, जो स्पेस पर गईं थीं. ने जानकारी दी, ‘एनएफटी ड्रॉप, जिसमें कल्पना की 10 तस्वीरें, जो कि पहले कभी नहीं देखी गईं, उनके पति जीन-पियरे हैरिसन के लिए बहुत पर्सनल हैं. इस एनएफटी कलेक्शन में 250 NFT’s शामिल हैं, जिसमें 10 तस्वीरों की एक-एक 25 कॉपी हैं.’ ये इसलिए भी खास है क्योंकि अब तक ऐसी तस्वीरों को पब्लिकली कभी भी शेयर नहीं किया गया है, जिसकी हर फोटो में कल्पना चावला को लेकर पर्सनेलाइज्ड कोट्स लिखा हुआ है.

आपको बता दें कि इस होनहार बेटी ने 1962 में हरियाणा  के करनाल में पैदा हुई थी. कल्पना 20 साल की उम्र में US चली गईं थीं, जहां उन्होंने 2 साल के बाद एयरोस्पेस इंजीनियरिंग  में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री हासिल की. कल्पना चावला ने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की थीं.

कविताओं का था बेहद शौक 

अंतरिक्ष की दुनिया में इतिहास रचने वाली कल्पना को कविताओं का बहुत शौक था. इसके अलावा उन्हें स्कूल में नृत्य करने का भी शौक था. एक बच्चे के रूप में, वह हवाई जहाज और उड़ान से रोमांचित थी और अपने पिता के साथ स्थानीय फ्लाइंग क्लब में जाया करती थीं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.