विराट कोहली से बेहतर कप्तान साबित होंगे रोहित शर्मा, ये हैं 5 सबसे बड़े कारण

नई दिल्ली: विराट कोहली ने घोषणा की है कि वह ICC T20 विश्व कप के बाद क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में टीम इंडिया के कप्तान के रूप में पद छोड़ देंगे। चूंकि रोहित शर्मा सीमित ओवरों के क्रिकेट में भारतीय टीम के कप्तान हैं, इसलिए उन्हें इस पद का सबसे मजबूत दावेदार माना जाता है।

इन 5 वजहों से बेहतर कप्तान साबित होंगे रोहित

रोहित शर्मा की सफलता की लिस्ट बहुत लंबी है। जानकारों का मानना ​​है कि ‘हिटमैन’ टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए विराट कोहली के बेहतर कप्तान साबित होंगे। इसके 5 बड़े कारण हैं।

 

1. रोहित फैसले लेने में माहिर हैं

रोहित शर्मा जानते हैं कि कब किस खिलाड़ी को आजमाना है, खासकर डेथ ओवरों में वह उन गेंदबाजों को मौका देते हैं जो बल्लेबाज को सामने से हिट कर सकते हैं, यही वजह है कि मुंबई इंडियंस अक्सर करीबी मैचों में जीत हासिल करती है। . वहीं विराट कोहली की आरसीबी कई बार कांटे की टक्कर में पिछड़ जाती है, शायद यही वजह है कि बैंगलोर की टीम आज तक चैंपियन नहीं बन पाई है.

2. रोहित अति उत्साहित नहीं हैं

रोहित शर्मा मैदान में शांत नजर आते हैं, चाहे परिस्थितियां कैसी भी हों। जब उनका कोई खिलाड़ी गलती करता है तो वह ताली बजाकर उन्हें प्रोत्साहित करता है और बेहतर करने के लिए प्रेरित करता है। वहीं विराट कोहली एक खिलाड़ी की गलती पर आक्रामक हो जाते हैं और अपनी सफलता पर अति उत्साहित हो जाते हैं। भावनाओं को नियंत्रित करने में रोहित विराट से कहीं बेहतर हैं।

3. रोहित ने युवा खिलाड़ियों को दिया मौका

रोहित शर्मा को अपने खिलाड़ियों पर भरोसा है, खासकर युवा ब्रिगेड पर, वह उन खिलाड़ियों को भी मौका देते हैं जिनका अनुभव नगण्य है। हिटमैन ने राहुल चाहर को आईपीएल में आजमाया और आज उन्हें टी20 वर्ल्ड कप का टिकट मिल गया। वहीं दूसरी ओर विराट कोहली युवा खिलाड़ियों से ज्यादा सीनियर्स को तरजीह देना पसंद करते हैं।

4. रोहित के पक्ष में रिकॉर्ड्स

रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को 5 बार आईपीएल चैंपियन बनाया है, वहीं विराट कोहली की कप्तानी में आरसीबी अभी भी खिताब जीतने के लिए बेताब है। इससे साबित होता है कि रोहित टी20 फॉर्मेट में विराट से बेहतर कप्तान साबित हो सकते हैं।

5. रोहित ने खुद को साबित किया है

विराट कोहली आज तक टीम इंडिया को एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं दिला पाए हैं, वहीं रोहित शर्मा ने जब भी भारत की कप्तानी करने का मौका मिला है, उन्होंने खुद को साबित किया है। एशिया कप 2018 और निदास ट्रॉफी भारत ने ‘हिटमैन’ की कप्तानी में खिताब अपने नाम किया।

 

Source-agency News

Leave a Reply

Your email address will not be published.