शुरू हुई टेस्टिंग, इंटरनेट के बिना भी कर सकेंगे 200 रुपये से कम के डिजिटल पेमेंट

नई दिल्ली (मानवीय सोच) जल्द ही आप बिना इंटरनेट के भी डिजिटल पेमेंट्स कर पाएंगे, वो भी फीचर फोन से। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया  एक सॉल्यूशन की टेस्टिंग कर रही है, जो कि बिना ऐक्टिव इंटरनेट कनेक्शन के भी लोगों को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस बेस्ड डिजिटल पेमेंट्स की सहूलियत देगा। यह जानकारी इस घटनाक्रम से जुड़े कई लोगों ने दी है।

पेमेंट सॉल्यूशन का नाम होगा UPI Lite
तीन गवर्नमेंट ऑफिसर्स और सॉल्यूशन की टेस्टिंग करने वाले एक बैंक के सीनियर एग्जिक्यूटिव ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया है कि सॉल्यूशन का नाम यूपीआई लाइट होगा। इस सॉल्यूशन का इस्तेमाल पहले ग्रामीण इलाकों में 200 रुपये से कम के डिजिटल पेमेंट्स की सुविधा देने में किया जा सकता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 5 जनवरी को बिना इंटनेट 200 रुपये के ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट्स की इजाजत दी है।

2 प्रमुख सॉल्यूशंस की हुई है टेस्टिंग
UPI Lite फीचर फोन यूजर्स को अपने बैंक अकाउंट्स से डिजिटल पेमेंट्स करने की सुविधा देगा। बैंक ऑफिसर ने बताया कि 2 प्रमुख सॉल्यूशंस की टेस्टिंग की गई है। एक सिम ओवरले है और दूसरा सॉफ्टवेयर प्रोविजन्ड सॉल्यूशन है। सिम ओवरले (SIM Overlay) एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जो कि फोन के सिम कार्ड को बिना डेटा के भी पेमेंट्स और दूसरी सर्विसेज पूरी करने की सहूलियत देती है। अगर सिम ओवरले के जरिए ट्रांजैक्शन करते हैं तो यह टेलिकॉम नेटवर्क का इस्तेमाल करता है।

यूजर्स को अपने फोन में सेट करना होगा पिन
गवर्नमेंट ऑफिसर ने बताया कि यूजर्स को अपने बैंक के प्रोटोकॉल के हिसाब से 4 डिजिट या 6 डिजिट का पिन सेट करना होगा। सिम ओवरले मेथेड पर किए गए पेमेंट्स UPI सिस्टम के तहत NPCI की तरफ से मैनेज किए जाने वाले सर्वर्स पर जाएंगे और वहां से रेगुलर UPI नेटवर्क पर ट्रांजैक्शंस होंगे। उन्होंने बताया कि यह पूरा प्रोसेस इंटरनेट की बजाय SMS नेटवर्क पर चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.