श‍िशु के जन्‍म पर पैसा देगी मोदी सरकार

(मानवीय सोच) केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली योजना का नाम ‘प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना’ है. इसके अंतर्गत 5000 रुपये की आर्थ‍िक सहायता प्रदान की जाती है. यह योजना 1 जनवरी 2017 को शुरू की गई थी.

‘प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना’ के अंतर्गत पहली बार गर्भधारण करने वाली और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जाती है. योजना को ‘प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना’ के नाम से भी जाना जाता है.

योजना का लाभ प्राप्‍त करने के ल‍िए पहली बार गर्भवती होने पर रज‍िस्‍ट्रेशन के ल‍िए गर्भवती और उसके पति का आधार कार्ड, बैंक पासबुक की फोटोस्‍टेट होना जरूरी है. बैंक खाता ज्‍वाइंट नहीं होना चाह‍िए. योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को 5000 रुपये की राशि 3 किस्तों में दी जाएगी.

येाजना का मकसद पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को पोषण प्रदान करना है. 5000 रुपये में से पहली किस्त 1000 रुपये की, दूसरी किस्त 2000 रुपये की और तीसरी किस्त 2000 रुपये की होती है. सरकारी नौकरी करने वाली मह‍िलाएं इस योजना का लाभ नहीं ले सकतीं. रकम सीधे मह‍िला के खाते में भेजी जाती है.

आप पीएम मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत आशा या एएनएम के जर‍िये आवेदन कर सकते हैं. इसके ल‍िए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं. योजना का लाभ सभी महिलाओं को प्रदान किया जाता है. चाहे उनका प्रसव सरकारी अस्पताल में हुआ हो या निजी अस्पताल में.

Leave a Reply

Your email address will not be published.