होली से पहले सरकार ने दी बड़ी राहत, CNG की कीमत में हुई कटौती

नई दिल्ली (मानवीय सोच) बढ़ती महंगाई के बीच आम जनता के लिए राहत भरी खबर है. महाराष्ट्र सरकार ने बजट में सीएनजी पर वैट 13.5 फीसद से घटाकर 3 फीसदी कर दिया है, जिससे लोगों को कुछ हद तक राहत जर मिली है. 3 फीसद वैट के हिसाब से प्रति किलो 5.75 रुपये का फायदा होगा. आपको बता दें कि पिछले 7 महीनों में महाराष्ट्र में सीएनजी  के दाम करीब 20 रुपये तक बढ़े हैं.

सीएनजी की कीमत हुई कम

गौरतलब है कि महानगर गैस लिमिटेड ने जुलाई 2021 में सीएनजी की कमत में 2.58 रुपये प्रति किलो का इजाफा किया था. यहां जुलाई में सीएनजी की कीमत 50 रुपये प्रति किलो से कम थी. लेकिन, इसके बाद लगातार सीएनजी की कीमत में इजाफा होता चल गया. अक्टूबर में सीएनजी में 2 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई. इसके बाद सीएनजी की कीमत 54.57 रुपये प्रति किलो हो गई.

फिर इसके बाद नवंबर में सीएनजी में 3.06 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई. इसके बाद 17 दिसंबर को एक बार फिर मुंबई में मुंबई में सीएनजी की कीमत 63.50 रुपये प्रति किलो हो गई. बहरहाल, अब सीएनजी की कीमत घटने से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली है

सरकार ने की कई घोषणा

सरकार ने बजट में मानव संसाधन के विकास के लिए 46 हजार 667 करोड़ रुपये, इंफ्रास्ट्रक्चर और परिवहन से जुड़े विकास के लिए 28 हजार 605 करोड़ और उद्योग और उर्जा विभाग के लिए 10 हजार 111 करोड़ रुपये आवंटित किए.  वहीं, नियमित रूप से कर्ज की अदायगी करने वाले 20 लाख किसानों को प्रोत्साहन देने के लिए 50 हजार रुपए अनुदान देने की घोषणा की गई है. इसमें 10 हजार करोड़ रुपये के खर्च का अनुमान है.

स्वास्थ्य सेवाओं पर जोर 

कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र को स्वास्थ्य सेवाओं की बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ा. इसलिए इस बार बजट में इस व्यवस्था को और सक्षम करने के लिए 16 जिलों में 100 बेड्स वाले महिलाओं के अस्पताल शुरू किए जाने की योजना है.

क्या है CNG-PNG की  कीमत

महानगर गैस लिमिटेड की ओर से गैस के दाम में बढ़ोतरी करने के लिए CNG की कीमत 63.40 रुपये से बढ़कर 66 रुपये प्रति किलो हो गई थी, जबकि PNG की कीमत 38 रुपये प्रति एससीएम से बढ़कर 39.50 रुपये प्रति एससीएम कर दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.