जिम्बाब्वे को भारत ने 71 रनों से धोया, इंग्लैंड से होगा सेमीफाइनल

नई दिल्ली   (मानवीय सोच)   जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2022 सुपर-12 के अपने आखिरी मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 187 रनों का लक्ष्य रखा है। भारत के लिए केएल राहुल के बाद सूर्यकुमार यादव ने तूफानी अर्धशतक जड़ा। राहुल ने जहां 35 गेंदों पर 51 रन बनाए, वहीं सूर्या ने 25 गेंदों पर 61 रनों की नाबाद पारी खेली। मिडिल ओवर में राहुल और कोहली का विकेट गिरने के बाद जरूर भारत के रनों की रफ्तार कम हुई थी, मगर सूर्या ने आखिरी 5 ओवर में इसकी भरपाई की। भारत ने आखिरी 30 गेंदों पर 79 रन बटोरे।

IND 186/5 (20)

ZIM 106/8 (16)

4:27 PM 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर रयान बर्ल को बोल्ड कर अश्विन ने भारत को 6ठीं सफलता दिलाई है। बर्ल 22 गेंदों पर 35 रन बनाकर आउट हुए।

4:19 PM भारतीय स्पिनर्स पर जिम्बाब्वे का अटैक! पिछले दो ओवर में अश्विन और अक्षर ने 28 रन खर्च कर थोड़ा मोमेंटम जिम्बाब्वे की ओर शिफ्ट कर दिया है। यहां टीम इंडिया को 6ठें विकेट की तलाश है।

4:12 PM सिकंदर रजा और रयान बर्ल ने जिम्बाब्वे की पारी को संभाला, 10 ओवर के बाद जिम्बाब्वे 59/5. आखिरी 10 ओवर में टीम को 128 रनों की दरकार है।

4:04 PM 8वां ओवर लेकर आए मोहम्मद शमी ने इस बार मुनयोंगा को विकेट के आगे पकड़ा। मुनयोंगा 5 के निजी स्कोर पर LBW आउट होकर लौटे पवेलियन। शमी को मिली दूसरी विकेट।

3:55 PM भुवी, अर्शदीप और मोहम्मद शमी के बाद हार्दिक पांड्या को भी अपने पहले ओवर में विकेट मिली। 7वां ओवर लेकर आए हार्दिक ने एर्विन को कॉट एंड बोल्ड आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

3:48 PM 6ठें ओवर की आखिरी गेंद पर मोहम्मद शमी ने विलियम्स को बाउंसर पर फंसाकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। भारत को मिली तीसरी विकेट। 6 ओवर के बाद जिम्बाब्वे 28/3

3:48 PM SIX! शॉन विलियम्स ने मोहम्मद शमी की गेंद पर लगाया जिम्बाब्वे की पारी का पहला छक्का। शमी बाउंसर पर उन्हें फंसाना चाहते थे, मगर गेंद और बैट का अच्छा कनेक्शन हुआ और उन्हें 6 रन मिले।

3:41 PM पहले चार ओवर में भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप सिंह ने जिम्बाब्वे पर शिकंजा कसा हुआ है। 24 गेंदों पर जिम्बाब्वे के बल्लेबाज 1 ही चौका लगा पाया है।

3:30 PM पारी का दूसार ओवर लेकर आए अर्शदीप ने चकाब्वा को बोल्ड कर भारत को दूसरा सफलता दिलाई है। जिम्बाब्वे ने 2 रन पर अपना दूसरा विकेट खोया है। भारत की यह शानदार शुरुआत है।

3:21 PM 187 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे की टीम को पहली गेंद पर पहला झटका लगा है। भुवी की गेंद पर ड्राइव लगाने के प्रयास में मधेवेरे कोहली को कैच थमा बैठे। कवर्स की दिशा में विराट ने लाजवाब कैच पकड़ा।

3:10 PM कमाल लाजवाब सूर्या! आखिरी ओवर में दो छक्कों और एक चौके के साथ भारत ने कुल 21 रन बटोरे, इस दौरान सूर्या ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया।

3:04 PM सूर्यकुमार यादव ने आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर स्क्वॉयर लेग की दिशा में जड़ा एक और छक्का, सूर्या अब 49 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं। 

3:02 PM नगारवा के आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर हार्दिक पांड्या 18 रन बनाकर पवेलियन लौटे। भारत को इसी के साथ 5वां झटका लगा। अब सूर्या का साथ देने अक्षर पटेल आए हैं। सूर्या 43 रन बनाकर खेल रहे हैं।

2:59 PM सूर्या और हार्दिक ने 19वें ओवर से बटोरे 13 रन, भारत का स्कोर अब 4 विकेट के नुकसान पर 165 रन है। सूर्या 43 और हार्दिक 18 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। आखिरी ओवर में भारत 180 तक पहुंचना चाहेगा।

2:55 PM 18वें ओवर से आए 15 रन, इस ओवर में भी सूर्या ने एक छक्का और एक चौका लगाया। सूर्यकुमार ने इस साल टी20 क्रिकेट में 1000 रन पूरा कर लिए हैं, वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय और कुल दूसरे बल्लेबाज बने हैं। मोहम्मद रिजवान ने पिछले साल यह कारनामा किया था।

2:50 PM नगारवा के 17वें ओवर में भी सूर्यकुमार यादव ने एक चौका और एक छक्का लगाया। इस ओवर से आए 12 रन। सूर्या 14 गेंदों पर 24 रन बनाकर क्रीज पर।

2:43 PM 16वां ओवर लेकर आए मुजारबानी की दूसरी और तीसरी गेंद पर सूर्यकुमार ने बैक टू बैक चौके लगाए, वहीं पांचवी और छठी गेंद पर हार्दिक ने भी हाथ खोले और 8 रन बटोरे। भारत के लिए यह कमबैक ओवर साबित हो सकता है। 16वें ओवर से आए 18 रन।

2:34 PM भारत को चौथा झटका ऋषभ पंत के रूप में 101 के स्कोर पर लगा है। विलियम्स की गेंद पर लॉन्ग ऑन और मिड विकेट की दिशा में बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में वह आउट हुए। पंत के विकेट का श्रेय रयान बर्ल को जाता है जिन्होंने शानदार डाइव लगाकर हवा में इस कैच को पकड़ा।

2:27 PM सिकंदर रजा के 13वें ओवर की पहली गेंद पर सामने की तरफ छक्का लगाकर केएल राहुल ने अर्धशतक जड़ा, अगली गेंद पर उसी दिशा में राहुल एक और बड़ा शॉट खेलना चाहते थे, मगर वह इस बार गेंद को टाइम नहीं कर पाए और मसाकाजा ने आसान सा कैच पकड़ उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया। राहुल ने बनाए 51 रन। अब सूर्या का साथ देने पंत आए हैं।

2:24 PM 12वें ओवर की 5वीं गेंद पर सामने की तरफ बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में विराट कोहली लॉन्ग ऑफ की दिशा में रयान बर्ल को कैच थमा बैठे। कोहली 26 रन बनाकर हुए आउट, भारत को लगा दूसरा झटका।

2:20 PM 11वें ओवर से सिकंदर रजा ने खर्च किए मात्र 6 रन। केएल राहुल 44 और विराट कोहली 25 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद। भारत को यहां से रन गति बढ़ाने की दरकार है।

2:15 PM रोहित शर्मा के आउट होने के बाद केएल राहुल और विराट कोहली के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हो गई है। 10 ओवर के बाद भारत 79/1

जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में भारतीय टीम एक बदलाव के साथ उतरी है। टीम ने दिनेश कार्तिक की जगह ऋषभ पंत को मौका दिया है। जिम्बाब्वे ने वेलिंगटन मास्काद्जा और टॉनी मुनयोंगा को मिल्टन शुम्बा और ल्यूक जोंगवे की जगह टीम में शामिल किया। 

भारत के लिए ये मुकाबला करो या मरो होने वाला था, लेकिन नीदरलैंड ने एडिलेड में दक्षिण अफ्रीका को 13 रन से हराकर उलटफेर करते हुए उसे टी20 विश्व कप से बाहर कर दिया, जिससे भारत ने टूर्नामेंट के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया। हालांकि अभी भी भारत के लिए ये मैच अहम होने वाला है। क्योंकि पाकिस्तान ने अपना आखिरी लीग मैच जीत लिया और वह प्वाइंट्स टेबल में शीर्ष पर पहुंच गया है, ऐसे में प्वाइंट्स टेबल में शीर्ष पर पहुंचने के लिए भारत को ये मैच जीतना जरूरी है। 

भारत (प्लेइंग इलेवन): केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह

जिम्बाब्वे (प्लेइंग इलेवन): वेस्ले मधेवेरे, क्रेग एर्विन (कप्तान), रेजिस चकबवा (विकेटकीपर), सीन विलियम्स, सिकंदर रजा, टोनी मुनयोंगा, रयान बर्ल, तेंदई चतरा, रिचर्ड नगारवा, वेलिंगटन मसाकाद्जा, ब्लेसिंग मुजरबानी

चार मैचों में छह अंक के साथ भारत सुपर 12 के ग्रुप दो में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। दक्षिण अफ्रीका पांच मैचों में सिर्फ पांच अंक लेकर टूर्नामेंट से बाहर हो गया है। पाकिस्तान पांच मैचों में तीन दर्ज करते हुए 6 अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है। पाकिस्तान का नेट रन रेट भारत से बेहतर है, जिसकी वजह से वह ग्रुप में टॉप पर है। पाकिस्तान के बांग्लादेश के खिलाफ जीतकर सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच खिताबी भिड़ंत की संभावना है। क्योंकि भारत और पाकिस्तान का नॉकआउट मुकाबलों में इंग्लैंड या न्यूजीलैंड से सामना होगा और ऐसे में दोनों एशियाई देश अपने-अपने मुकाबले जीत जाते हैं तो फाइनल में इनकी भिड़ंत हो सकती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.