नेहरू ने अपनी छवि बनाए रखने के लिए गोवा को छोड़ दिया था, पीएम मोदी

नई दिल्ली (मानवीय सोच) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए कांग्रेस पर जमकर बरसे। पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू पर भी तीखा हमला बोला। पीएम मोदी ने कहा कि जवाहर लाल नेहरू ने अतंरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी छवि बनाए रखने के लिए गोवा को छोड़ दिया था। जिसकी वजह से गोवा को सालों तक शाही शासन में रहना पड़ा था।

राज्यसभा में पीएम मोदी ने कहा ‘जवाहर लाल नेहरू ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी छवि बनाए रखने के लिए गोवा को सालों तक शाही शासन में रहना पड़ा।’ पीएम मोदी ने कहा कि यह साल गोवा की 60वीं वर्षगांठ है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से सरदार पटेल ने हैदराबाद और जूनागढ़ के लिए पहल की थी अगर उससे सबक लिया जाता तो गोवा को और 15 साल गुलामी में नहीं रखना पड़ता। गोवा बहुत पहले आजाद हो गया होता।

पीएम मोदी ने कहा कि अगर आप पहले की मीडिया रिपोर्ट आपको बता देंगी कि तत्कालीन प्रधानमंत्री (जवाहर लाल नेहरू) को अपनी अंतरराष्ट्रीय छवि की कितनी चिंता थी। पीएम मोदी ने आगे कहा कि नेहरू ने सोचा था कि अगर गोवा की विदेशी सरकार पर हमला किया जाता, तो शांतप्रिय वैश्विक नेता की उनकी छवि को नुकसान पहुंचता। इसलिए उन्होंने गोवा को प्रताड़ित होने दिया। जब हमारे साथी भारतीयों, सत्याग्रहियों पर गोलियां चलाई जा रही थीं तो उन्होंने कहा था कि वो सेना नहीं भेजेंगे।

पीएम मोदी ने कहा ‘नेहरू जी ने 15 अगस्त 1955 को लाल किले से अपने संबोधन में यह कहा था ‘इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम गोवा के लिए कोई सीक्रेट कदम उठाएंगे।’ इसके अलावा पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी पर भी हमला बोलते हुए कहा कि उन्होंने आपातकाल के दौरान गायक किशोर कुमार को रेडियो पर गाना गाने से प्रतिबंध लगा दिया गया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.