आंगनबाडी में होंगे स्मार्ट फोन, सीएम योगी आज 1.23 लाख कार्यकर्ताओं को सौंपेंगे मोबाइल

लखनऊ। कोविड की रोकथाम में अहम भूमिका निभाने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अब स्मार्टफोन से लैस किया जाएगा. मंगलवार को लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 01 लाख 23 हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन बांटेंगे. इसके साथ ही राज्य के हर आंगनबाडी केंद्र में नवजात बच्चों के विकास के स्तर को मापने के लिए नवजात विकास निगरानी उपकरण (इन्फैंटोमीटर) भी उपलब्ध कराया जाएगा।

कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन उपलब्ध कराने के पीछे सरकार का प्रयास आंगनबाडी कार्यक्रमों को और पारदर्शी बनाना है. स्मार्ट फोन से लैस होने के बाद आंगनबाडी द्वारा चलाई जा रही पोषण एवं बच्चों की देखभाल सहित अन्य योजनाओं को अधिक प्रभावी ढंग से क्रियान्वित किया जा सकता है। इसका फायदा यह होगा कि डेटा रियल टाइम अपडेट होगा और सरकार को पता चलेगा कि स्थिति कहां है। वहीं, इस स्मार्टफोन के जरिए भ्रष्टाचार पर भी लगाम लगेगी। वर्तमान में उत्तर प्रदेश में 1.89 लाख आंगनबाडी केंद्र चल रहे हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 28 सितंबर को लोक भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन और विकास निगरानी उपकरण बांटेंगे. कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ लखनऊ के उन्नाव की 10 कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन देंगे. कार्यक्रम में लखनऊ समेत प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से आने वाली आंगनबाडी कार्यकर्ता भी शामिल होंगी. प्रदेश के 51 जिलों में स्मार्टफोन और 70 जिलों में विकास निगरानी उपकरण बांटे जा रहे हैं. इन आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को न्यूट्रिशन ट्रैकर मोबाइल एप लाभार्थियों की मासिक वृद्धि पर नजर रखनी होगी। मिनी आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को हर माह शत-प्रतिशत फिटिंग के बाद 1000 कर्मियों व 700 सहायिकाओं को 300 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

 

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.