टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, ये खिलाड़ी आउट, इन नए चेहरों को मिला मौका

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टी20 विश्व कप 2021 के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। इस साल विश्व कप 17 अक्टूबर से यूएई में होना है। सभी देश एक-एक करके अपनी टीमों की घोषणा कर रहे हैं और अब इस बीच बीसीसीआई ने टीम इंडिया का चयन भी कर लिया है। इस टीम के मेंटर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी होंगे।

इन खिलाड़ियों को दिया मौका

विराट कोहली की कप्तानी में कई युवा खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप टीम में मौका दिया गया है. इन खिलाड़ियों के नाम सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन और राहुल चाहर शामिल हैं। वहीं सिराज को टीम में शामिल नहीं किया गया है. वरुण चक्रवर्ती की किस्मत चमक गई है क्योंकि उन्होंने चहल जैसे खिलाड़ी को बाहर कर टीम में जगह बनाई है.

कई दिग्गजों का टूटा सपना

जबकि कई दिग्गज खिलाड़ी ऐसे हैं जिनका भारत के लिए वर्ल्ड कप खेलने का सपना टूट गया है. कुलदीप यादव और शिखर धवन जैसे बड़े नामों को टीम में जगह नहीं मिल पाई है. वहीं चहल को भी झटका लगा है. उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया है।

टी20 वर्ल्ड कप 17 अक्टूबर से शुरू होगा

यूएई में 17 अक्टूबर से आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होगा। इस टूर्नामेंट में 16 टीमें हिस्सा लेंगी। जबकि इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच 16 नवंबर को खेला जाएगा। हालांकि बीसीसीआई ने आधिकारिक तौर पर इसका खुलासा नहीं किया है। दरअसल यह टूर्नामेंट आईपीएल फाइनल के कुछ दिन बाद शुरू होगा। आईपीएल का फाइनल 15 अक्टूबर को होने की संभावना है।

ऐसा होगा टूर्नामेंट का शेड्यूल

पहले राउंड में 8 टीमों के बीच 12 मैच होंगे। इनमें से चार (प्रत्येक समूह से शीर्ष दो) सुपर 12 के लिए क्वालीफाई करेंगे। आठ में से चार टीमें (बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान, पापुआ न्यू गिनी) शामिल होकर सुपर 12 के लिए क्वालीफाई करेंगी। शीर्ष आठ रैंकिंग वाली टी20 टीमें।

इसके बाद सुपर 12 चरण में 30 मैच खेले जाएंगे। जो 24 अक्टूबर से शुरू होगा। सुपर 12 में टीमों को छह-छह के दो ग्रुप में बांटा जाएगा। ये मैच यूएई में तीन जगहों- दुबई, अबू धाबी और शारजाह में खेले जाएंगे। इसके बाद तीन नॉकआउट मैच होंगे- दो सेमीफाइनल और एक फाइनल।

टीम इंडिया:

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, वरुण चक्रवर्ती, मोहम्मद शमी, अक्षर पटेल।

स्टैंडबाय खिलाड़ी- श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर।

 

Source-agency News

Leave a Reply

Your email address will not be published.