विश्व के ‘मोस्ट पॉपुलर’ नेताओं की सूची में PM मोदी टॉप पर

नई दिल्ली (मानवीय सोच) : अमेरिका की डाटा इंटेलिजेंस फर्म मॉर्निंग कंसल्ट ने दुनियाभर के नेताओं की ग्लोबल अप्रूवल रेटिंग को लेकर एक ताजा सर्वे कर नेताओं की लोकप्रियता का पता लगाया है और पीएम मोदी इस लिस्ट में शीर्ष स्थान पर फिर से काबिज हुए हैं। मॉर्निंग कंसल्ट’ वर्ल्ड के टॉप लीडर्स की अप्रूवल रेटिंग ट्रैक करता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस लिस्ट में टॉप पर हैं। इसमें मोदी की ग्लोबल अप्रूवल रेटिंग 71% है।

रेटिंग के अनुसार, पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, यूके के पीएम बोरिस जॉनसन और कई अन्य राजनीतिक हस्तियों को पछाड़ दिया है। मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस द्वारा ‘नवीनतम अनुमोदन रेटिंग 13 से 19 जनवरी, 2022 तक एकत्र किए गए डेटा पर आधारित है।

अनुमोदन रेटिंग प्रत्येक देश में सात-दिवसीय चलती है। औसत या वयस्क निवासियों पर आधारित होती है, जिसमें सैंपल अलग-अलग होते हैं।’ यह पहली बार नहीं है जब पीएम मोदी को सबसे लोकप्रिय नेता चुना गया था। मई 2020 में, उन्होंने 84% लोकप्रियता के साथ सूची में पहला स्थान हासिल किया। हालांकि, मई 2021 में, अनुमोदन रेटिंग 63% तक गिर गई। सितंबर 2021 में, पीएम मोदी को फिर से सबसे स्वीकृत वैश्विक नेता का दर्जा दिया गया।

न्यू प्रमुख वैश्विक नेताओं में, मेक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज़ ओब्रेडोर 66% अनुमोदन रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर थे और इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी, जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत कई बड़े नेताओं को लोकप्रियता के ग्राफ में पीछे छोड़ दिया है।  इटली के प्रधान मंत्री मारियो ड्रैगी की 60% अनुमोदन रेटिंग है। नवंबर 2021 से उनकी रेटिंग में 2% की वृद्धि हुई। जबकि राष्ट्रपति बाइडेन को 43% वोट मिले, ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन और यूके के पीएम जॉनसन को 37%, 34% और 26% रेटिंग के साथ सबसे कम लोकप्रिय नेताओं के रूप में वोट दिया गया।

जनवरी 2022 तक की रेटिंग में कहा गया है कि औसत भारतीय (साक्षर) आबादी के 71% ने पीएम मोदी को मंजूरी दी, जबकि केवल 21% ने उन्हें अस्वीकार कर दिया। फिर भी, जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की बात आई, तो लगभग 49% अमेरिकी आबादी ने उन्हें नापसंद किया। इसके अलावा, कम से कम 56% अमेरिकी नागरिकों का यह भी मानना ​​था कि बाइडेन ने नौकरी के प्रदर्शन के क्षेत्रों में पूर्व-अमेरिकी राष्ट्रपतियों को पीछे नहीं छोड़ा है।

यह रिपोर्ट तब आई है जब अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने कार्यालय में एक वर्ष पूरा कर लिया है। हालांकि, उन्हें चार साल पहले इसी समय अपने पूर्ववर्ती, डोनाल्ड ट्रम्प की तुलना में थोड़ा बेहतर ग्रेड प्राप्त हुआ था।बता दें कि अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म द मॉर्निंग कंसल्ट हर देश के वयस्कों के बीच सर्वे कर ये रैकिंग तैयार करती है। नवंबर में कराए गए पिछले सर्वे में भी पीएम मोदी की लोकप्रियता सबसे ज्यादा थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.