सपा के गढ़ में भी जीतते नहीं दिख रहे अखिलेश

लखनऊ (मानवीय सोच) यूपी विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण का मतदान खत्‍म होते ही सोमवार की शाम आए ज्‍यादातर एग्जिट पोल में प्रदेश में एक बार फिर पूर्ण बहुमत से बीजेपी सरकार बनती नज़र आ रही। बीजेपी ने पहले चरण से जो बढ़त बनाई वो अंतिम चरण तक कायम रहते हुए बीजेपी को बहुमत के आंकड़े के पार ले जाती दिख रही है। वहीं समाजवादी पार्टी तमाम कोशिशों के बाद भी यूपी में सत्‍ता के आसपास भी नज़र नहीं आ रही है। यहां तक कि पार्टी के गढ़ रहे जिलों में भी अखिलेश यादव जीतते नज़र नहीं आ रहे हैं।

अलग-अलग एग्जिट पोल के आंकड़े कुछ ऐसी ही तस्‍वीर सामने रख रहे हैं। तीसरे चरण में हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, मैनपुरी, फर्रूखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरय्या, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा की 59 सीटों पर वोट पड़े थे। इन इलाकों को समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है। कुछ लोग इसे यादव लैंड भी कहते हैं। एबीपी न्यूज़ और सी वोटर्स के सर्वे के मुताबिक  यहां भी भाजपा गठबंधन, समाजवादी पार्टी गठबंधन पर भारी नजर आ रहा है। एग्जिट पोल में भाजपा गठबंधन को 59 सीटों में से 38 से 42 सीटें मिलने का अनुमान बताया गया है। जबकि सपा गठबबंधन को सिर्फ 16 से 20 सीटें मिलती दिख रही हैं। गौरतलब यह भी है कि इसी इलाके की करहल सीट से खुद अखिलेश यादव भी उम्‍मीदवार हैं। इस इलाके में यादव, लोध, शाक्य और मौर्य की अच्छी खासी आबादी बताई जाती है। इसे सपा संरक्षण और अखिलेश यादव के पिता मुलायम सिंह यादव का गढ़ माना जाता है। अब तक हर चुनाव में यहां से सपा को अच्छी सीटें मिलती रही हैं।

सपा को कुछ सीटों का फायदा लेकिन सत्‍ता से काफी दूर
आज तक-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक भी यूपी में धूमधाम से योगी सरकार की वापसी होने जा रही है। जबकि सपा को भी कुछ सीटों का फायदा हो रहा है। 2017 के मुकाबले उसकी सीटें बढ़ती दिख रही हैं लेकिन वे सत्‍ता से काफी दूर रह जा रहे हैं।

तीसरे चरण में कैसा है हाल 
आज तक-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के अनुसार तीसरे चरण में बीजेपी को 46 फीसदी, सपा को 36 फीसदी, बसपा को 13 फीसदी, कांग्रेस को तीन फीसदी और अन्य को दो फीसदी वोट मिल सकते हैं। इन वोटों से भाजपा गठबंधन को तीसरे चरण की 59 में से 48 सीटें मिल सकती हैं। जबकि सपा गठबंधन को 11 सीटें मिलने का अनुमान है।

तीसरे चरण में इन 59 सीटों पर हुआ था मतदान 
हाथरस सु., सादाबाद, सिकन्दराराऊ, टूण्डला सु., जसराना, फिरोजाबाद, शिकोहाबाद, सिरसागंज, कासगंज, अमापुर, पटियाल, अलीगंज, एटा, मारहरा, जलेसर सु., मैनपुरी, भोगांव, किशनी सु., करहल, कायमगंज सु., अमृतपुर, फरूखाबाद, भोजपुर, छिबरामऊ, तिर्वा, कन्नौज सु., जसवंतनगर, इटावा, भरथना सु., बिधुना, दिबियापुर, औरय्या सु., रसूलाबाद अकबरपुर रनिया, सिकन्दरा, भोगनीपुर, बिल्हौर सु., बिठूर, कल्याणपुर, गोविन्दनगर, सीसामऊ, आर्यनगर, किदवईनगर, कानपुर कैण्ट, महराजपुर, घाटमपुर सु., माधौगढ़, कालपी, उरई सु., बबीना, झांसी नगर, मऊरानीपुर सु., गरौठा, ललितपुर, महरौनी सु., हमीरपुर,  राठ सु., महोबा और चरखारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.