सियासी दलों को चुनाव आयोग ने दी राहत

नई दिल्ली (मानवीय सोच): कोरोना वायरस के मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है जिसके चलते चुनाव आयोग ने चुनावी रैलियों से रोक हटा दी है। चुनाव आयोग ने खुले मैदान में रैली की दी इजाजत दे दी है। इनडोर के लिए 50 प्रतिशत क्षमता की अनुमति दी है। आउटडोर रैलियों के लिए 30 प्रतिशत क्षमता की अनुमति दी गई है।

घटते कोरोना वायरस के मद्देनजर चुनाव आयोग ने यह फैसला लिया है। बता दें, रोड शो, बाइक रैली पर अभी भी रोक जारी रहेगी। वही, जुलूस निकालने पर भी प्रतिबंध जारी रहेगा। शारीरिक सार्वजनिक बैठकों के लिए और छूट दी। इनडोर हॉल और आउटडोर बैठकों के लिए छूट दी गई।

पांच राज्यों में होने जा रहे चुनावों को लेकर कोरोना के चलते प्रचार प्रसार पर कई प्रतिबंध लगे हुए थे, लेकिन अब कोविड संक्रमण की लगातार गिरती दर और बढ़ते टीकाकरण के मद्देनजर इन प्रतिबंधों में ढील दे दी गई है। यानि इनडोर और आउटडोर रैलियों में छूट दे दी गई है। अब खुली जगहों पर मैदानों में होने वाली रैलियों के लिए जगह के अनुपात में संख्या तय कर इजाजत मिलेगी।

आम चुनाव के दौरान पहले चरण के मतदान से ठीक पहले नियमों में दी गई छूट और राहत के तहत इनडोर के लिए 50% और बाहरी रैलियों के लिए 30% क्षमता की अनुमति है। हालांकि पदयात्रा, रोड शो और वाहन रैलियों पर रोक जारी है। 20 व्यक्तियों की सीमा के साथ घर-घर अभियान हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.