सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई, बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन या ऑफलाइन

नई दिल्ली (मानवीय सोच) देश में कोरोना के मामले कम होने के साथ स्कूल, कॉलेज खोल दिए गए हैं. वहीं, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  और विभिन्न राज्यों की बोर्ड इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं ऑफलाइन मोड से कराने की तैयारी कर रहे हैं. ऐसे बोर्ड परीक्षाओं को ऑफलाइन मोड पर रद्द कराने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए CBSE और कई अन्य बोर्ड की ऑफलाइन परीक्षाएं रद्द करने की याचिका पर बुधवार को सुनवाई करेगा.

याचिका में किया गया तुरंत सुनवाई का अनुरोध

सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस एएम खानविल्कर, जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और जस्टिस सीटी रविकुमार की खंडपीठ ने कहा कि याचिका की अग्रिम प्रति CBSE और अन्य संबंधित प्रतिवादियों के स्थायी वकील को दी जाए. याचिकाकर्ता अनुभा श्रीवास्तव सहाय की ओर से पेश वकील ने मामले को रखा और पीठ से इस पर तत्काल सुनवाई का अनुरोध किया.

CBSE की बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से होनी है शुरू

याचिका में CBSE और विभिन्न शिक्षा बोर्ड को अन्य माध्यमों से परीक्षा कराने के निर्देश देने का अनुरोध किया गया है. CBSE और अन्य शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के लिए ऑफलाइन माध्यम से बोर्ड परीक्षाएं कराने का प्रस्ताव दिया है. CBSE 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए 26 अप्रैल से बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराने जा रही है.

रिजल्ट भी तय समय पर जारी करने का किया अनुरोध

बता दें कि एक्टिविस्ट अनुभा श्रीवास्तव सहाय ने ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है. इसमें कहा गया है कि कोर्ट CBSE, ICSE, NIOS  और राज्य बोर्डों को 10वीं व 12वीं की परीक्षा को ऑफलाइन की बजाय अन्य वैकल्पिक व्यवस्था करने को कहें. छात्रों के मूल्यांकन के फार्मूले को तय करने के लिए एक समिति गठित की जाए. वहीं, तय समय सीमा में रिजल्ट घोषित करने के लिए निर्देश भी दें.

कोरोना के मामलों में देखी जा रही काफी कमी

वहीं, देश में पिछले 24 घंटे के दौरान 13,405 नए केस दर्ज किए गए हैं. वहीं, इस दौरान 235 लोगों ने संक्रमण के चलते जान गंवाई है. अब तक देश में कोरोना से मरने वालों का कुल आंकड़ा 5,12,344 हो गया है. देश में कोरोना के सक्रिय मामले घटकर 1,81,075 रह गए हैं. वहीं, बीते 24 घंटे के दौरान देश में 34,226 लोगों ने कोरोना को मात दी है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.