7 साल के हाई लेवल पर पहुंचा क्रूड का भाव, न‍िर्मला सीतारमण

नई द‍िल्‍ली (मानवीय सोच)  व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने मंगलवार को सरकारी और निजी बैंकों के अध‍िकार‍ियों के साथ बैठक की. इस दौरान इंडस्ट्री ने बजट (Budget 2022) के बेहतर अमल को लेकर अपनी बात रखी. इस दौरान व‍ित्‍त मंत्री ने कहा क‍ि सरकारी बैंकों के निजीकरण को लेकर सरकार आगे बढ़ेगी. उन्‍होंने बताया सरकार ने एयर इंडिया  का सफल तरीके से विनिवेश किया है.

PO को लेकर लोगों में काफी उत्साह

व‍ित्‍त मंत्री ने इस मौके पर LIC के IPO पर बात करते हुए कहा इसको लेकर लोगों में काफी उत्साह है. एलआईसी के आईपीओ के बाजार में जल्‍द आने की उम्‍मीद है. NSE मामले पर उन्‍होंने कहा अभी इस पर कमेंट ठीक नहीं, पूरे मामले की जानकारी ली जा रही है. सेबी चेयरमैन की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है. IRDAI के चेयरमैन की नियुक्ति भी जल्दी की जाएगी.

कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें चुनौती : FM

ब्रेंट क्रूड का भाव 99 डॉलर प्रत‍ि बैरल के पार पहुंचने पर व‍ित्‍त मंत्री ने कहा क्रूड ऑयल की लगातार बढ़ती कीमतें चुनौती हैं. कीमत पर सरकार की नजर है. उन्‍होंने बताया FSDC में भी कच्चे तेल की कीमतों के ट्रेंड को लेकर चर्चा हुई है. आपको बता दें कच्‍चा तेल 7 साल के र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया है. इंट्रा-डे में WTI क्रूड $96 के करीब पहुंच गया है.

क्‍यों बढ़ रहे कच्‍चे तेल के दाम?

रूस और यूक्रेन संकट के बाद रूस की तरफ से कच्‍चे तेल की सप्लाई घटने की आशंका है. इसी के चलते कच्‍चे तेल की कीमत में तेजी जारी है. आपको बता दें रूस गैर-ओपेक देशों का सबसे बड़ा तेल उत्पादक देश है. यूरोप को तेल-गैस की सबसे ज्‍यादा सप्‍लाई करने वाला देश रूस ही है. प‍िछले एक हफ्ते में ही क्रूड की कीमत में करीब 5% का उछला आया है. पिछले 6 महीने में भाव करीब 38% तक उछला है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.